BLOCK PRMUKH KA CHUNAW HO AAM JANTA SE

Cykd izeq[k dk pquko gkss vke turk ls
27 twykbZ 2014 dks mrjk[k.M ds 12 tuinks ds fcdk[k.Mks es Cykd izeq[k]ts”V izeq[k]dfu”V izeq[k dk pquko gqvk rks bl pquko dks ns[kdj turk viuk usrk pquus dh uhfr;ksa es ifjorZu pkg jgh gS blfy, fd ,d xjhc vkneh ftls turk us viuk {ks= iapk;r lnL; pquk og dHkh Hkh Cykd dk izeq[k ugh cu ldrk A cksV rks turk nsrh mls lnL; cukus dks vkSj mldk vigj.k gks tkrk ml fnu ls ftl fnu mls fuokZfpr ?kksf”kr dj fn;k x;k  dk izek.ki= Fkek fn;k tkrk dk  utkjk ns[krh turkA mrjk[k.M dk vHkh rd viuk iapk;r jkt ,DV ugh cuk vkSj m0iz0 ds iapk;rjkt ,DV ls gh vHkh Hkh dke pyk;k tk jgk gS rks D;k C;oLFkk lq/kjsxh xkoksa dh tks viuk lq’kklu pyk ldsxs\ nsoiz;kx Cykd dk izeq[k cuk t;iky flga iaokj ftldks 20 er feys vkSj exu flga fc”V dks 18 er feys rFkk 2 er jn~n gq,A ts”V izeq[k cuk gokynkj flga ftldks 26 er feys vkSj xksnkEcjh nsch dks 12 er feys rFkk 2 er jn~n gq,A dfu”V izeq[k cuk pUnu flga jkor ftldks 23 er feys vkSj fnycj flga ckxM+h dks 15 er rFkk 2 er jn~n gq,A 27 twu 2014 dks xkao ds iap iz/kkuksa ds lkFk {ks= iapk;r lnL;ksa vkSj ftykiapk;r lnL;ksa dk pquko turk ds }kjk gqvk Fkk es ;fn Cykd izeq[kksa vkSj ftyk iapk;r v?;{kksa dk pquko Hkh turk ds }kjk gks pqdk gksrk rks bl rjg dh fLFkfr ugha vkrh ftl rjg dh fLFkfr dk lkeuk 27 twykbZ ds Cykd izeq[kksa ds pquko es  mrjk[k.M dh turk us  vius-2 Cykd eq[;ky;ksa es ns[kkA Cykd izeq[k dk lfpo Cykd es [k.M fcdkl vf?kdkjh gksrk gS rks ftys es ftyk iapk;r v?;{k dk lfpo ftykf?kdkjh gksrk gS vkSj xkao ds iz?kku dk lfpo xzke iapk;r fcdkl vf/kdkjh gksrk gS dh C;oLFkk tc ,DV es gS rks bldk ifjikyu D;ksugh\ls xkao ds fcdkl dh ;kstuk Cykd ds ek?;e ls ftys es tkrh ij xkaoks dks cjkcj dk gd gdwd D;ks ugha feyrk ds gd dks ikus dk dsUnz gS Cykd dk ch0Mh0 lh0 lnuA Cykd ds lnu es xako dh vkokt lqurk Cykd dk izeq[k ftl vkokt dks mBkrs xkao dk iz/kku vkSjch0Mh0 lh0  lnL; lnu es fd xkao ds fu;kstu vkSj fcdkl dh tks jpuk xkao ds pkSiky es [kqyh cSBd cqykdj  jph x;h vkSj og ch0Mh0 lh0 lnu esa mBkbZ x;hA xkao ds gd gdwd dks ikus ds fy, Cykd izeq[k dks cksV nsrs {ks= iapk;r lnL; tks vkuqikfrd er iz.kkyh ds cgqer ls  Cykd dk izeq[k dks pqurs gS ysfdu vc Cykd izeq[k cuus ds fy, {ks= iapk;r lnL;ksa dks ;k muds ifr;ksa dks udn ukjk;.ke ds eksgik’k es tks fxjIr  dj nsxk  dh uhfr dks tks vUtke nsxk ogh Cykd  dk izeq[k cusxkA xkze iz/kku Hkh ch0Mh0 lh0 cSBd es vius xkao ds fu;kstu vkSj fcdkl ds izLrko j[krk gS vkSj ikfjr djkus dk dke djrs ch0Mh0 lh0 lnL; vius er fcHkktu ds cgqer lsA  ;g lc ikus ds fy,  Cykd dk izeq[k cuus ds fy, {ks= iapk;r ds pqus gq, lnL;ksa dh [kjhn Qjks[r]mudk vigj.k us ,d C;olk; dk :Ik ys fy;k dks ljdkj dks  bl ij vdqa’k djuh gksxh rkfd yksdra= dks dqpyk u tk lds ds fy, iapk;r jkt ,DV cukdj {ks=iapk;r dk izeq[k vkSj ftyk iapk;r dk v/;{k dk pquko lh/ks turk ls gks vkSj {ks= iapk;r lnL; rFkk ftyk iapk;r lnL; izLrkoksa dks ikfjr djus ij gh vius cksV dk iz;ksx djs rks xkao ds gdgdwd lHkh dks cjkcj feysxsA ;g yksdra= dh ekax gS ftls mrjk[k.M dh jkT; ljdkj dks tukdka{kkvksa ds vuq:Ik ,DV cuokuk t:jh gS blds fy, xkao ,d bdkbZ es Hkh xkao es fuokl djus okys ernkrkvks dk lR;kiu gj 6 ekg es fe’ku mrjk[k.M cksVj dkMZ vkSj fe’ku mrjk[k.M jk’ku dkMZ ds izfr ch0,y0 vks0 vkSj xzke iapk;r fcdkl vf/kdkjh dks mrjnkbZ cuk;k tk; ls gh yksdra= dks dqpyus ls cpk;k tk ldrk gS ij xkao dk iz/kku ogh cusxk tks xkao es fuokl djrk turk ds  gj lq[k nq[k es dke vkrk turk ds }kjk pquk tkrk mlh rjg Cykd izeq[k vkSj ftyk iapk;r v/;{k dks Hkh pqus turkArkfd u dksbZ {ks= iapk;r ftykiapk;r lnL; dk vigj.k djsxk u [kjhn Qjks[r gksxh u dksbZ lqj{kk ?ksjs  es cksV nsus tk;sxk u turk yksdra= dks rek’kk le>sxhA lEiknd-“kh”kiky flga jkor



टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

सड़क पर अतिक्रमण हटाने